व्यापारियो के लिए डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है? ~ Shree Digital Services

Saturday, July 30, 2022

व्यापारियो के लिए डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है?

 



चाहे आप दशकों से व्यवसाय में हों या एक दिन, आपके संचालन के बारे में भविष्यवाणी करने के लिए सबसे कठिन चीजों में से एक यह है कि अपने लक्षित ग्राहक तक सबसे प्रभावी ढंग से कैसे पहुंचें और कैसे जुड़ें। यदि आप अपना संदेश सही समय पर सही लोगों तक नहीं पहुँचा पाते हैं तो दुनिया में सबसे प्राचीन उत्पाद विकास और अत्यधिक कुशल लॉजिस्टिक्स कोई मायने नहीं रखता।

आप विज्ञापनों, होर्डिंग, पत्रिका विज्ञापनों और विज्ञापन के अन्य पारंपरिक रूपों से परिचित हैं, लेकिन आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कितना जानते हैं? कई व्यापारिक नेता वेबसाइटों पर पॉप-अप या बैनर विज्ञापनों के बारे में सोच सकते हैं। कुछ लोग जानते हैं कि एक अच्छी तरह से बनाए रखा सोशल मीडिया उपस्थिति डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण पहलू भी है। लेकिन जब आप डिजिटल मार्केटिंग में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ युक्तियों को जानते हैं, तो क्या आप जानते हैं कि डिजिटल विज्ञापनों को क्या प्रभावी बनाता है, खासकर विज्ञापन के अधिक पारंपरिक रूपों की तुलना में?


लागत प्रभावशीलता

मालिक और अधिकारी अक्सर मार्केटिंग को एक खर्च के रूप में सोचते हैं, और वे गलत नहीं हैं - विज्ञापनों को चलाने में पैसा खर्च होता है, चाहे आप किसी भी माध्यम का उपयोग करें। लेकिन पारंपरिक विज्ञापनों में प्रवेश की विशेष रूप से उच्च बाधा है; यहां तक ​​​​कि कहीं नहीं के बीच में होर्डिंग और वाणिज्यिक स्लॉट सस्ते नहीं हैं।

दूसरी ओर, जबकि उच्च बजट को प्रोत्साहित किया जाता है और आपको जुड़ाव के लिए अधिक जगह देगा, Google और Facebook जैसे प्लेटफार्मों में प्रवेश के लिए कोई न्यूनतम बाधा नहीं है। आप चाहें तो 100 का विज्ञापन चला सकते हैं। और ये प्लेटफ़ॉर्म अक्सर नए विज्ञापनदाताओं के लिए भी विज्ञापन व्यय क्रेडिट की पेशकश करेंगे।

बिना किसी अतिरिक्त लागत के, डिजिटल मार्केटिंग चैनल आपको उम्र, लिंग, आय स्तर, स्थान, नौकरी के शीर्षक, रुचियों आदि के आधार पर व्यक्तियों को लक्षित करने की अनुमति देते हैं। और यदि आप नहीं जानते कि आपके व्यवसाय पर क्या जनसांख्यिकीय विश्लेषण लागू होता है, तो Google और Facebook जैसे प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े मुफ़्त विश्लेषण टूल आपको उन लोगों की सटीक विशेषताएँ दिखाते हैं जो आपके पृष्ठ का अनुसरण करते हैं या आपकी वेबसाइट पर जाते हैं।


ब्रांड के प्रति जागरूकता

अपने ब्रांड या एक नए उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए पारंपरिक विज्ञापन का उपयोग करने में, आप उम्मीद करते हैं कि आपके लक्षित दर्शक आपके प्रयासों को नोटिस करने की स्थिति में हैं। चाहे इसका मतलब है कि कोई व्यक्ति काम करने के लिए सही रास्ता अपना रहा है या आपके बूथ पर ब्रोशर पर ध्यान दे रहा है, आपको सही समय पर सही जगह पर व्यक्तियों के होने पर दृढ़ता से भरोसा करना होगा। हालांकि, अधिकांश उपभोक्ता दिन में कम से कम कुछ समय इंटरनेट से जुड़े रहते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग माध्यमों के माध्यम से, आप संभावित रूप से अपने दर्शकों तक किसी भी समय अपने स्मार्टफोन या डेस्कटॉप की जांच कर सकते हैं। और यदि आप चाहते हैं कि आपके ब्रांड का कोई विशेष उत्पाद या पहलू आपके दर्शकों के एक सुपरिभाषित वर्ग तक पहुंचे, तो आपके पास ऐसा करने की क्षमता भी है।


लीड जनरेशन 

पारंपरिक मार्केटिंग के साथ सबसे बड़ी समस्याओं में से एक आपके प्रदर्शन पर नज़र रखना है। मीडिया खरीदार आपको यह बताने में सक्षम हो सकते हैं कि कितने लोगों ने आपका विज्ञापन देखा, लेकिन आप कैसे साबित करते हैं कि विज्ञापन बिक्री में परिवर्तित हो गया है?

डिजिटल विज्ञापन आपको आपके द्वारा चलाए जा रहे विज्ञापनों में संपर्क जानकारी फ़ॉर्म संलग्न करने की अनुमति देते हैं। इसका तीन प्रकार का कार्य है: पहला, यह आपको बताता है कि कितने लोग विज्ञापन से उस तरह से जुड़े जैसे आप उन्हें चाहते थे; दूसरा, यह आपको उन्हें अपनी ईमेल और फोन सूचियों में जोड़ने में सक्षम बनाता है; और तीसरा, यह आपको लीड को क्वालिफाई करने का तत्काल अवसर देता है और लीड को बिक्री में बदलने के लिए तत्काल प्रतिक्रिया बहुत महत्वपूर्ण है।


ग्राहक जुड़ाव और प्रतिधारण

बार या रेस्तरां के लिए, ग्राहकों के साथ जुड़े रहना आसान है - यह उनके प्राथमिक व्यावसायिक कार्यों में से एक है। लेकिन एक छोटे बैच की डिस्टिलरी किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संचार में कैसे रहती है जिसने अपना उत्पाद 2,000 मील दूर खरीदा है?

टेक्नोलॉजी व्यवसाय मालिकों को अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने के अंतहीन अवसर देती है, चाहे वह समीक्षा प्रबंधन, सोशल मीडिया पोस्ट या ईमेल न्यूज़लेटर्स के माध्यम से हो। डिजिटल माध्यमों के माध्यम से, आप एक सार्वजनिक मंच पर ग्राहक की नकारात्मक प्रतिक्रिया का जवाब दे सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप न केवल उनकी चिंताओं को दूर कर सकते हैं, बल्कि समीक्षा पढ़ने वाले हर व्यक्ति को आपकी प्रतिक्रिया भी दिखाई देगी। और उन ग्राहकों के साथ जुड़कर, जिनका आपकी कंपनी के साथ सकारात्मक अनुभव रहा है, आप अपने संगठन के आसपास ऑनलाइन एक वफादार समुदाय बना सकते हैं।


अपने ग्राहकों के साथ जुड़े रहें

आपके संदेश को लोगों तक पहुँचाने के लिए पारंपरिक मार्केटिंग अभी भी प्रभावी है। लेकिन अगर आप वास्तव में अपने ग्राहकों के साथ जुड़ना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि वे किस संदेश का जवाब देते हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग से ज्यादा प्रभावी कुछ नहीं है।

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