अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कैसे करें !! ~ Shree Digital Services

Monday, August 1, 2022

अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कैसे करें !!

 


डिजिटल मार्केटिंग उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने या बाजार में लाने के लिए डिजिटल तकनीकों का उपयोग करने की प्रक्रिया है।

तकनीकी एसईओ, एसईएम, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल, मार्केटिंग ऑटोमेशन, इनबाउंड मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग, वीडियो मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, पीपीसी विज्ञापन आदि ऑनलाइन मार्केटिंग उदाहरण हैं।

इसका उपयोग वेबसाइट ट्रैफ़िक, ऑनलाइन उपस्थिति, लीड जनरेशन, वेबसाइट मार्केटिंग, प्रदर्शन विज्ञापन, प्रायोजित सामग्री के प्रदर्शन आदि को अनुकूलित करने के लिए किया जाता है।


डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

इसे डिजिटल चैनलों के माध्यम से ब्रांड, उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किए जाने वाले विज्ञापन के प्रकार के रूप में परिभाषित किया गया है।

डिजिटल मार्केटिंग का मुख्य लक्ष्य कम समय में बड़े ग्राहकों तक पहुंचना है। इसका उपयोग ईमेल, सोशल मीडिया, सर्च इंजन और वेबसाइटों सहित विभिन्न चैनलों के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है।

ब्रांड, साथ ही पेशेवर, ऑनलाइन मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं-

ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए: ऑनलाइन मार्केटिंग व्यवसायों को ब्रांड जागरूकता बनाने और ऑनलाइन उपस्थिति बनाने में मदद करती है। इसका उपयोग करके, डिजिटल विज्ञापन ब्रांडिंग को अनुकूलित कर सकते हैं।

लीड उत्पन्न करने के लिए: ऑनलाइन मार्केटिंग का उपयोग किसी व्यवसाय के लिए लीड उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करके, व्यवसाय पारंपरिक मार्केटिंग विधियों की तुलना में अधिक तेज़ी से और आसानी से बड़े दर्शकों तक पहुँच सकते हैं।

बिक्री बढ़ाने के लिए: इंटरनेट मार्केटिंग का उपयोग किसी व्यवसाय की बिक्री बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करके, व्यवसाय पारंपरिक मार्केटिंग विधियों की तुलना में अधिक तेज़ी से और आसानी से बड़े दर्शकों तक पहुँच सकते हैं।


डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस के लिए क्यों जरूरी है?


किसी भी व्यवसाय को अपने विकास के लिए प्रचार की आवश्यकता होती है। प्रचार में आपके व्यवसाय के अस्तित्व को अधिकतम संख्या में लोगों तक पहुँचाना और उन्हें आपके उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए राजी करना शामिल है।

इंटरनेट व्यवसाय को बढ़ावा देने का सबसे शक्तिशाली माध्यम है क्योंकि अरबों लोगों के पास इसकी पहुंच है और वे आपके उत्पादों और सेवाओं के संबंध में संचार प्राप्त करने के लिए संभावित दर्शक हैं।

8 आसान चरणों में डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कैसे करें :-

1. अपनी वेबसाइट बनाएं
वेबसाइट बनाना आपके व्यापार की डिजिटल मार्केटिंग यात्रा में पहला मील का पत्थर है। पूरी डिजिटल मार्केटिंग वेबसाइट के इर्द-गिर्द घूमती है।

वेबसाइट आपकी कंपनी और उसके उत्पादों और सेवाओं के बारे में बुनियादी जानकारी देती है और यह डिजिटल दुनिया में आपका पहला विज्ञापन पोस्ट है। वेबसाइट आपके उत्पाद या सेवाओं में रुचि रखने वाले लोगों से भी लीड एकत्र कर सकती है।

2. एक डोमेन प्राप्त करें
वेबसाइट बनाने में पहला कदम आपके डोमेन नाम को पंजीकृत करना है। यदि आपका व्यवसाय अच्छी तरह से स्थापित है, तो आपका ब्रांड नाम आपका डोमेन नाम हो सकता है, यदि यह उपलब्ध है।

3. अपनी वेबसाइट होस्ट करें
आपकी वेबसाइट पर रहने के लिए आपकी वेबसाइट को स्टोरेज और सर्वर की आवश्यकता होगी और आपकी वेबसाइट को होस्ट करने का मतलब वर्ल्ड वाइड वेब पर आपकी वेबसाइट के लिए सर्वर स्पेस और एक आईपी एड्रेस बनाना है।

4. सामग्री बनाएं और वेबसाइट डिजाइन करें
एक बार आपका डोमेन नाम होस्ट हो जाने के बाद, आपको अपनी वेबसाइट डिजाइन करनी होगी और उसके लिए सामग्री तैयार करनी होगी। एक अच्छी तरह से लिखित और प्रासंगिक सामग्री इंटरनेट पर लोकप्रिय हो जाएगी।

5. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ)
इंटरनेट पर अधिकांश इंटरनेट ट्रैफिक 'सर्च इंजन' द्वारा निर्देशित होता है। एक सर्च इंजन के रूप में आप सभी गूगल से परिचित होंगे।

उपयोगकर्ता उस विषय से संबंधित शब्दों में टाइप करता है जिसे वह खोज रहा है (जिसे कीवर्ड कहा जाता है) और खोज इंजन मेल खाने वाली वेबसाइटों के परिणाम प्रदर्शित करता है। कहने की जरूरत नहीं है कि आपकी वेबसाइट सर्च इंजन फ्रेंडली होनी चाहिए, ताकि जब भी कीवर्ड टाइप किए जाएं, तो आपकी वेबसाइट लिस्ट में सबसे ऊपर दिखाई दे।

आपकी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकों को सामूहिक रूप से 'खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)' कहा जाता है।

6. सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM)
यदि आप गारंटी चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट खोज परिणामों के शीर्ष पर वापस आ जाएगी, तो आप इस सेवा के लिए खोज इंजन को भुगतान कर सकते हैं।

इसलिए जब भी कीवर्ड टाइप किए जाएंगे, तो आपका सर्च इंजन हमेशा सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर आएगा। खोज इंजन आमतौर पर खोज परिणामों में प्रदर्शित होने के बाद आपकी वेबसाइट पर क्लिक किए जाने की संख्या के लिए शुल्क लेता है।

सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक को आकर्षित करने का एक प्रभावी तरीका है। यह व्यवसाय के विकास के लिए डिजिटल मार्केटिंग में एक महत्वपूर्ण टूल है। बाजार में कई SEM उत्पाद उपलब्ध हैं। Google ऐडवर्ड्स, एक Google SEM उत्पाद, सबसे लोकप्रिय है।

7. सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम)
सोशल मीडिया मार्केटिंग का तात्पर्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर आदि के माध्यम से मार्केटिंग से है। चूंकि ये मीडिया बहुत अधिक ट्रैफ़िक के साथ बहुत शक्तिशाली हैं, इसलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रभावी तरीका है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन करती है। सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) विज्ञापन अभियानों की प्रभावशीलता, रूपांतरण दर आदि पर बहुत सारे विश्लेषण देता है।

8. वेब विश्लेषिकी
डिजिटल मार्केटिंग प्रयास में मार्केटिंग एनालिटिक्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। चूंकि डिजिटल चैनल उपयोगकर्ताओं के डिजिटल पदचिह्न तक पहुंच सकते हैं, वे डिजिटल दुनिया में उपयोगकर्ता का पूरा निशान दे सकते हैं और ग्राहक के व्यवहार का विश्लेषण किया जा सकता है।

पारंपरिक मार्केटिंग चैनलों और डिजिटल मार्केटिंग चैनलों के बीच यह बुनियादी अंतर है और इसलिए डिजिटल मार्केटिंग की प्रभावशीलता कई गुना बढ़ जाती है।

वेब एनालिटिक्स व्यक्तिगत डिजिटल मार्केटिंग टूल स्तर जैसे Google ऐडवर्ड्स या किसी भी ईमेल मार्केटिंग टूल में उपलब्ध है और यह एक अलग टूल के रूप में भी उपलब्ध है जो सभी डिजिटल चैनलों को एकीकृत करता है और डिजिटल मार्केटिंग चैनल प्रभावशीलता का एक एकीकृत दृश्य देता है। Google Analytics एक प्रसिद्ध वेब एनालिटिक्स टूल है जो मुफ़्त के साथ-साथ प्रीमियम भुगतान किए गए संस्करण में आता है।

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